September 21, 2021

www.panhinda.info

best mobile phone software and drivers update 2021

Android गोपनीयता में नया क्या है

Android privacy

लोग ऐसा OS और ऐप्स चाहते हैं जिस पर वे अपनी सबसे व्यक्तिगत और संवेदनशील जानकारी के साथ भरोसा कर सकें। गोपनीयता Android के उत्पाद सिद्धांतों का मूल है। जैसा कि “एंड्रॉइड प्राइवेसी में नया क्या है” सत्र में साझा किया गया है, एंड्रॉइड 12 प्लेटफॉर्म को और भी अधिक निजी बनाकर इस मौजूदा नींव पर विस्तार करना जारी रखता है।

यह रिलीज़ उपयोगकर्ताओं को सूचित विकल्प बनाने के लिए सरल नियंत्रण प्रदान करते हुए ऐप्स द्वारा एक्सेस किए जा रहे डेटा के बारे में अधिक पारदर्शिता प्रदान करेगी। एंड्रॉइड अनुमतियों के दायरे को कम करने में भी निवेश कर रहा है ताकि ऐप्स को केवल उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के लिए आवश्यक डेटा तक पहुंच हो। आइए इनमें से कुछ महत्वपूर्ण बदलावों पर नज़र डालते हैं जो हमने उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए Android 12 में किए हैं।

गोपनीयता डैशबोर्ड: उपयोगकर्ता अक्सर हमें बताते हैं कि वे समझना चाहते हैं कि कौन से डेटा ऐप्स उपयोग करते हैं। नए गोपनीयता डैशबोर्ड के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास स्थान, माइक्रोफ़ोन और कैमरे तक पिछले 24 घंटों की पहुंच का एक सरल और स्पष्ट समयरेखा दृश्य होगा। आप Android 12 में नए अनुमति इंटेंट API के साथ अपने ऐप के डेटा उपयोग के बारे में अधिक संदर्भ साझा कर सकते हैं। गोपनीयता डैशबोर्ड बीटा 2 में आज़माने के लिए उपलब्ध होगा।

हम सभी डेवलपर्स को आपके कोड की समीक्षा करने और तृतीय-पक्ष SDK सहित डेटा एक्सेस आवश्यकताओं को समझने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और सुनिश्चित करते हैं कि सभी एक्सेस में उचित उपयोग के मामले हों। इसमें मदद करने के लिए, एंड्रॉइड 11 में हमने डेटा एक्सेस ऑडिटिंग एपीआई को जोड़ा है ताकि आपके लिए अपने वर्तमान डेटा एक्सेस का ऑडिट करना आसान हो सके। अपने कोड की मैपिंग को सुलझाने के लिए API का उपयोग करें और यह ट्रैक करें कि आपके कोड का कौन-सा भाग निजी डेटा तक पहुंचता है। गोपनीयता डैशबोर्ड बीटा 2 में आज़माने के लिए उपलब्ध होगा।

Privacy dashboard and location access timeline

चित्रा 1. पिछले 24 घंटों में गोपनीयता डैशबोर्ड और स्थान पहुंच समयरेखा।

माइक्रोफ़ोन और कैमरा संकेतक: Android 12 में हम माइक्रोफ़ोन और कैमरा एक्सेस में पारदर्शिता जोड़ रहे हैं। आगे जाकर, उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में पता चल जाएगा कि कोई ऐप उनके माइक्रोफ़ोन या कैमरा फ़ीड तक कब पहुँचता है। केवल त्वरित सेटिंग्स में जाकर, उपयोगकर्ता अपने डेटा तक पहुँचने वाले ऐप्स को देख सकते हैं। यदि पहुंच अनुचित है, तो उपयोगकर्ता अनुमतियों को रद्द करने के लिए ऐप अनुमति पृष्ठ पर तुरंत नेविगेट कर सकते हैं।

डेवलपर्स को अपने माइक्रोफ़ोन और कैमरे के उपयोग की समीक्षा करनी चाहिए और अनपेक्षित रूप से अनपेक्षित पहुंच को हटा देना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोगकर्ता द्वारा एक्सेस की आवश्यकता वाली सुविधा पर क्लिक करने से पहले आपका ऐप इन सेंसरों तक नहीं पहुंच पाता है। माइक्रोफ़ोन और कैमरा संकेतक बीटा 2 में आज़माने के लिए उपलब्ध होंगे।

 Microphone and camera indicators and toggles

चित्रा 2. माइक्रोफ़ोन और कैमरा संकेतक और टॉगल।

माइक्रोफ़ोन और कैमरा टॉगल: आपने लोगों को कैमरों पर स्टिकर लगाते या ऑडियो ब्लॉकर्स को अपने फ़ोन में प्लग करते हुए देखा होगा। एंड्रॉइड 12 में, हम दो नए नियंत्रण पेश कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को डिवाइस पर माइक्रोफ़ोन और कैमरे तक ऐप्स की पहुंच को तेज़ी से और आसानी से काटने की अनुमति देते हैं। उपयोगकर्ता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, आपातकालीन कॉलों से छूट दी जाएगी।

यदि अनुमति वाला कोई ऐप माइक्रोफ़ोन या कैमरा एक्सेस करने का प्रयास करता है लेकिन उपयोगकर्ता के पास सेंसर बंद हैं, तो सिस्टम उपयोगकर्ता को सूचित करने के लिए एक संदेश प्रदर्शित करेगा कि ऐप की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उन्हें सेंसर को वापस चालू करना होगा। यदि आपका ऐप अनुमतियों के सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करता है, तो आपको टॉगल स्थिति को शामिल करने के लिए कुछ अलग करने की आवश्यकता नहीं है। माइक्रोफ़ोन और कैमरा टॉगल बीटा 2 में आज़माने के लिए उपलब्ध होंगे।

अनुमानित स्थान: पिछली दो रिलीज़ों में, हमने स्थान अनुमति को परिष्कृत बनाया है। सबसे पहले, हमने बैकग्राउंड और फोरग्राउंड एक्सेस को अलग किया। फिर, हमने पृष्ठभूमि स्थान तक पहुंच को और प्रतिबंधित करने के लिए “केवल इस बार” विकल्प जोड़ा। हम देख रहे हैं कि उपयोगकर्ता इन नियंत्रणों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं और उन्हें अधिक बार चुन रहे हैं। जब विकल्प दिया जाता है, तो उपयोगकर्ता लगभग 80% समय अग्रभूमि स्थान पहुंच के माध्यम से कम साझा करने का चुनाव करते हैं।

Android 12 में हम यूजर्स को उनके लोकेशन डेटा पर ज्यादा कंट्रोल देंगे। उपयोगकर्ताओं के पास अनुमानित स्थान का चयन करके ऐप को प्रदान किए गए स्थान की सटीकता के संबंध में एक स्पष्ट विकल्प होगा।

यदि आपकी सुविधाओं के लिए उपयोगकर्ता के सटीक स्थान की आवश्यकता नहीं है, तो हम आपको स्थान के लिए अपने उपयोग के मामले की समीक्षा करने और ACCESS_COARSE_LOCATION का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आपको स्थान की सटीकता को कम करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए भी तैयार रहना चाहिए। कृपया सुनिश्चित करें कि जब उपयोगकर्ता अनुमानित का चयन करते हैं तब भी आपका ऐप काम करता है। अनुमानित स्थान बीटा 1 में आज़माने के लिए उपलब्ध होगा।

Location permission request dialog with approximate and precise selection

चित्र 3. अनुमानित और सटीक चयन के साथ स्थान अनुमति अनुरोध संवाद

क्लिपबोर्ड रीड नोटिफिकेशन: क्लिपबोर्ड पर कॉपी की गई सामग्री में संवेदनशील जानकारी हो सकती है क्योंकि उपयोगकर्ता अक्सर ईमेल, पते और यहां तक ​​कि पासवर्ड भी कॉपी करते हैं। जब भी कोई ऐप उनके क्लिपबोर्ड से पढ़ता है तो Android 12 उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है। जब भी कोई ऐप getPrimaryClip() पर कॉल करेगा, तो उपयोगकर्ता को स्क्रीन के निचले भाग में एक टोस्ट दिखाई देगा। यदि क्लिपबोर्ड डेटा उसी ऐप से आता है तो टोस्ट दिखाई नहीं देगा। क्लिपबोर्ड में डेटा के प्रकार के बारे में जानने के लिए आप पहले getPrimaryClipDescription() को चेक करके एक्सेस को कम कर सकते हैं। अनुशंसित सर्वोत्तम अभ्यास केवल क्लिपबोर्ड तक पहुंचना है जब उपयोगकर्ता समझता है कि पहुंच क्यों हुई। क्लिपबोर्ड पढ़ने की सूचना बीटा 2 में आज़माने के लिए उपलब्ध होगी।

आस-पास की डिवाइस अनुमतियां: एंड्रॉइड 12 आस-पास के अनुभवों के लिए एक नई रनटाइम अनुमति जोड़कर डेटा एक्सेस को कम करता है जो स्थान का उपयोग नहीं करते हैं। अब तक, वॉच और हेडफोन साथी ऐप जैसे ऐप को पेयरिंग के लिए आस-पास के ब्लूटूथ डिवाइस को स्कैन करने के लिए स्थान की अनुमति की आवश्यकता होती है। हमने उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स से सुना है कि यह भ्रमित करने वाला था और इसके कारण स्थान डेटा को एक्सेस करने की अनुमति दी गई जब इसकी आवश्यकता नहीं थी। Android 12 को लक्षित करने वाले ऐप्स के लिए, आपके पास नई BLUETOOTH_SCAN अनुमति का उपयोग करके और उपयोगPermissionFlags=neverForLocation घोषित करके उपकरणों को जोड़ने जैसे उपयोग के मामलों के लिए ठीक स्थान अनुमति से आस-पास की डिवाइस खोज को अलग करने का विकल्प होगा। डिवाइस के युग्मित हो जाने पर, ऐप्स इसके साथ सहभागिता करने के लिए नई BLUETOOTH_CONNECT अनुमति का उपयोग कर सकते हैं। स्थान के लिए ब्लूटूथ स्कैनिंग का उपयोग करने वाले ऐप्स के पास अभी भी स्थान अनुमति होनी चाहिए। आस-पास की डिवाइस अनुमतियां बीटा 1 में आज़माने के लिए उपलब्ध होंगी।

ऐप हाइबरनेशन: पिछले साल हमने ऑटो-रीसेट परमिशन लॉन्च की थी। यदि किसी ऐप का लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाता है, तो एंड्रॉइड स्वचालित रूप से ऐप के लिए अनुमतियों को रद्द कर देता है। पिछले 14 दिनों में 8.5M ऐप्स के लिए अनुमतियां रीसेट की गईं। इस साल हम उन ऐप्स को बुद्धिमानी से हाइबरनेट करके ऑटो-रीसेट अनुमतियों पर निर्माण कर रहे हैं जो एक विस्तारित अवधि के लिए अप्रयुक्त हो गए हैं – डिवाइस स्टोरेज, प्रदर्शन और सुरक्षा के लिए अनुकूलन। सिस्टम न केवल उपयोगकर्ता द्वारा पहले दी गई अनुमतियों को रद्द करता है, बल्कि यह ऐप को बलपूर्वक रोकता है और मेमोरी, स्टोरेज और अन्य अस्थायी संसाधनों को पुनः प्राप्त करता है। उपयोगकर्ता केवल ऐप लॉन्च करके ऐप्स को हाइबरनेशन से बाहर ला सकते हैं। ऐप हाइबरनेशन बीटा 1 में आज़माने के लिए उपलब्ध होगा।

Android 12 अब तक की हमारी सबसे महत्वाकांक्षी गोपनीयता रिलीज़ है। साथ ही, हमने डेवलपर्स पर प्रभाव को ध्यान में रखते हुए गोपनीयता को सबसे आगे रखने वाले प्लेटफॉर्म का निर्माण करने के लिए अपने डेवलपर समुदाय के साथ मिलकर काम किया है। हमारे मंच को निजी और सभी के लिए सुरक्षित बनाने में आपकी निरंतर प्रतिक्रिया और समर्थन के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं। डेवलपर साइट पर इन परिवर्तनों के बारे में और जानें।