September 21, 2021

www.panhinda.info

best mobile phone software and drivers update 2021

Android ऐप बंडल का भविष्य यहां है

Android App Bundles logo

जब से हमने मई 2018 में Android ऐप बंडल लॉन्च किया है, हमने देखा है कि हमारे डेवलपर समुदाय ने सुव्यवस्थित रिलीज़ और उन्नत वितरण सुविधाओं से लाभ उठाने के लिए इस नए मानक को अपनाया है। अब 1 मिलियन से अधिक ऐप प्रोडक्शन में ऐप बंडल का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से अधिकांश शीर्ष 1,000 ऐप और Google Play पर गेम जैसे Adobe, Duolingo, Gameloft, Netflix, redBus, Riafy और Twitter शामिल हैं।

इन लाभों को अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँचाने और सभी डेवलपर्स को लाभान्वित करने वाले आधुनिक Android वितरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, Google Play को अगस्त 2021 से Android ऐप बंडल के साथ नए ऐप्स प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी। यह एपीके को मानक प्रकाशन प्रारूप के रूप में बदल देगा।

आधुनिक Android वितरण

यदि आपने अभी तक ऐप बंडल में स्विच नहीं किया है, तो यहां कुछ ऐसे लाभ दिए गए हैं जो आपको याद आ रहे हैं:

एंड्रॉइड ऐप बंडल: Google Play विभिन्न डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन और भाषाओं के वितरण के लिए एपीके जेनरेट और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए ऐप बंडल का उपयोग करता है। यह आपके ऐप को छोटा (औसतन, यूनिवर्सल एपीके से 15% छोटा) और डाउनलोड करने में तेज़ बनाता है, जिससे अधिक इंस्टॉल और कम अनइंस्टॉल हो सकते हैं।
Play App Signing: Play App Signing, जो कि ऐप बंडल के लिए आवश्यक है, Google की सुरक्षित इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके आपकी ऐप साइनिंग की को नुकसान से बचाती है और एक नई, क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से मजबूत ऐप साइनिंग की में अपग्रेड करने का विकल्प प्रदान करती है।
प्ले फ़ीचर डिलीवरी: ऐप बंडल का उपयोग करने वाले शीर्ष ऐप्स के 10% से अधिक द्वारा उपयोग किया जाता है, प्ले फ़ीचर डिलीवरी आपको यह अनुकूलित करने की क्षमता देता है कि कौन से फीचर मॉड्यूल किस डिवाइस पर और कब, इंस्टॉल-टाइम, सशर्त और ऑन-डिमांड डिलीवरी के साथ वितरित किए जाते हैं। मोड।
प्ले एसेट डिलीवरी: डिलीवरी लागत में कटौती करते हुए बड़ी संपत्ति को गतिशील रूप से वितरित करके उपयोगकर्ता प्रतीक्षा समय को कम करता है। Play एसेट डिलीवरी का उपयोग करने वाले गेम बनावट संपीड़न प्रारूप लक्ष्यीकरण का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आपके उपयोगकर्ताओं को केवल उनके डिवाइस के लिए उपयुक्त संपत्तियां मिलती हैं, बिना किसी व्यर्थ स्थान या बैंडविड्थ के।
भविष्य में सुधार: जल्द ही, Play ऐप साइनिंग कुछ चुनिंदा ऐप्स के लिए एपीके सिग्नेचर स्कीम v4 को रोल आउट करना शुरू कर देगा, जिससे उनके लिए नए डिवाइस पर उपलब्ध आगामी प्रदर्शन सुविधाओं को वैकल्पिक रूप से एक्सेस करना संभव हो जाएगा। अधिक जानने के लिए 12 जुलाई को Google for Games Developer समिट में ट्यून करें।
अगस्त 2021 से जो कुछ बदल रहा है उसका संक्षिप्त विवरण

एक अनुस्मारक के रूप में, ऐप बंडल आवश्यकता नए ऐप्स पर लागू होती है। मौजूदा ऐप्स को वर्तमान में छूट दी गई है, क्योंकि निजी ऐप्स को प्रबंधित Google Play उपयोगकर्ताओं के लिए प्रकाशित किया जा रहा है। उन हजारों डेवलपर्स को धन्यवाद जो ऐप बंडल यात्रा का हिस्सा रहे हैं। हम जल्द ही आपके लिए और सुधार और सुविधाएं लाने की उम्मीद करते हैं।

कुछ Android ऐप बंडल के सामान्य प्रश्नों के उत्तर

ऐप बंडल बनाम एपीके का उपयोग करने के लिए कितना काम करना पड़ता है?

अधिकांश ऐप्स के लिए, एपीके के बजाय एएबी बनाने के लिए बहुत कम काम की आवश्यकता होती है। यह ज्यादातर निर्माण समय पर एक अलग विकल्प चुनने और फिर सामान्य रूप से परीक्षण करने की बात है। ऐप बंडल एक ओपन सोर्स फॉर्मेट है जो एंड्रॉइड स्टूडियो, ग्रैडल, बेज़ल, बक, कोकोस क्रिएटर, यूनिटी, अवास्तविक इंजन और अन्य इंजन जैसे प्रमुख बिल्ड टूल्स द्वारा समर्थित है। प्ले कोर नेटिव और प्ले कोर जावा और कोटलिन एसडीके भी वैकल्पिक, उन्नत ऐप बंडल सुविधाओं का उपयोग शुरू करना आसान बनाते हैं, चाहे आपका पसंदीदा कोडिंग वातावरण कुछ भी हो।

विस्तार फ़ाइलें (OBBs) ऐप बंडल के साथ समर्थित क्यों नहीं हैं? गेम को Play एसेट डिलीवरी का उपयोग क्यों करना चाहिए?

एपीके को उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त संसाधन प्रदान करने के लिए अलग फाइलों (ओबीबी) की आवश्यकता होती है। हालाँकि, क्योंकि OBB हस्ताक्षरित नहीं हैं और ऐप के बाहरी संग्रहण में संग्रहीत हैं, वे बहुत सुरक्षित नहीं हैं। Play एसेट डिलीवरी (PAD) के साथ, 150MB से बड़े गेम पूरे गेम को Play Store पर एकल ऐप बंडल के रूप में प्रकाशित करके OBB की जगह ले सकते हैं। एक आसान प्रकाशन प्रक्रिया और लचीली डिलीवरी मोड की पेशकश के अलावा, पीएडी विरासत विस्तार फाइलों पर लाभ उठाता है: इसकी संपत्तियों की डेल्टा पैचिंग बड़े ऐप्स के लिए अनुकूलित की जाती है जिसका अर्थ है कि अपडेट में ओबीबी की तुलना में नाटकीय रूप से कम डिवाइस स्टोरेज की आवश्यकता होती है। नतीजतन, फास्ट-फॉलो उच्च इंस्टॉल दर और स्टोर रूपांतरण दर को बढ़ाता है। अंत में, ASTC के साथ अब ~ 80% उपकरणों पर समर्थित, बनावट संपीड़न प्रारूप लक्ष्यीकरण आपको ASTC को उन उपकरणों की सेवा करने देता है जो इसका समर्थन करते हैं। उपलब्ध हार्डवेयर और डिवाइस स्टोरेज का कुशल उपयोग करते हुए आप Android उपकरणों की विस्तृत श्रृंखला को लक्षित कर सकते हैं।

अगर मैं ऐप बंडल का उपयोग करता हूं, तो क्या मैं अभी भी कई वितरण चैनलों/ऐप स्टोर के माध्यम से प्रकाशित कर सकता हूं?

हां, इसे हासिल करने के कई तरीके हैं। आप या तो हर जगह एक ही ‘ऐप्लिकेशन साइनिंग की’ का इस्तेमाल कर सकते हैं या अलग-अलग चैनलों के लिए खास ‘ऐप्लिकेशन साइनिंग की’ का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें Google Play के लिए एक खास ‘ऐप्लिकेशन साइनिंग की’ भी शामिल है। आप या तो स्थानीय रूप से सभी वितरण चैनलों के लिए कलाकृतियों का निर्माण और हस्ताक्षर कर सकते हैं या आप अन्य चैनलों पर उपयोग के लिए Google Play से वितरण APK डाउनलोड कर सकते हैं। Google Play से डाउनलोड किए गए वितरण APK, Play कंसोल में ऐप बंडल एक्सप्लोरर के माध्यम से या Play डेवलपर API के माध्यम से, Play App Signing द्वारा उपयोग की जाने वाली एक ही कुंजी के साथ हस्ताक्षरित हैं।

मैं एक नया ऐप लॉन्च कर रहा हूं। क्या मैं तय कर सकता हूं कि मेरी ‘ऐप्लिकेशन साइनिंग की’ क्या है?

हाँ, यह विकल्प Play कंसोल में उपलब्ध है। नया ऐप बनाते समय, आप Google द्वारा उपयोग की जाने वाली ऐप साइनिंग की प्रदान करने के लिए कोई एक विकल्प चुन सकते हैं। यह आपको स्थानीय रूप से अपनी ऐप साइनिंग की की एक कॉपी रखने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए प्ले संस्करण के समान कुंजी का उपयोग करके अन्य चैनलों के माध्यम से वितरण के लिए हस्ताक्षरित संस्करण जेनरेट करना। जल्द ही, जब तक आप पहली बार किसी खुले ट्रैक पर प्रकाशित करने से पहले ऐसा करते हैं, तब तक Play कंसोल आपको अपनी ऐप साइनिंग की को बदलने की क्षमता देकर पहली बार रिलीज़ करना थोड़ा आसान बना देगा। .

Google Play पर ऐप्स वितरित करते समय, मैं यह कैसे सुनिश्चित करूं कि मेरा ऐप उपयोगकर्ताओं को उसी तरह वितरित किया जाए जिस तरह से मैं चाहता हूं?

किसी भी समय, आप अपने ऐप को सत्यापित करने के लिए Play Store से, Play कंसोल में ऐप बंडल एक्सप्लोरर से, और Play डेवलपर API के माध्यम से कलाकृतियों को डाउनलोड और निरीक्षण कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐप बंडलों के लिए कोड पारदर्शिता एक नई, वैकल्पिक सुविधा है जिसका उपयोग यह जांचने के लिए किया जा सकता है कि डिवाइस पर चल रहे कोड उस कोड से मेल खाते हैं जो मूल रूप से डेवलपर द्वारा बनाया और हस्ताक्षरित किया गया था।

मेरे पास Google Play पर पहले से प्रकाशित एक ऐप है। क्या मैं अपनी मौजूदा ‘ऐप्लिकेशन साइनिंग की’ की कॉपी दिए बिना Play ऐप्लिकेशन साइनिंग का इस्तेमाल शुरू कर सकता हूं?

Play ऐप साइनिंग का उपयोग करने के लिए आज आपको अपनी मौजूदा ऐप साइनिंग की की एक कॉपी प्रदान करनी होगी क्योंकि Google Play को साइन करने और आपके मौजूदा उपयोगकर्ताओं को अपडेट डिलीवर करने के लिए इसकी एक कॉपी की आवश्यकता होती है। यह अधिकांश डेवलपर्स के लिए उपयुक्त है, 1M से अधिक ऐप्स प्रोडक्शन में Play ऐप साइनिंग का उपयोग कर रहे हैं। जल्द ही, हम एक कुंजी अपग्रेड करके मौजूदा ऐप्स के लिए Play App Signing में ऑप्ट इन करने के लिए एक अतिरिक्त विकल्प जोड़ेंगे। इस विकल्प को चुनने का मतलब है कि Play App Signing सभी नए इंस्टॉल और उनके अपडेट के लिए एक नई, अनूठी कुंजी का उपयोग कर सकती है। हालांकि, इसके लिए काम करने के लिए, जब आप एक ऐप बंडल अपलोड करते हैं, तो आपको अपनी पुरानी कुंजी के साथ हस्ताक्षरित एक लीगेसी एपीके भी अपलोड करना होगा ताकि Google Play आपके मौजूदा उपयोगकर्ताओं को अपडेट देना जारी रख सके।

क्या मैं कभी भी अपनी ऐप्लिकेशन साइनिंग की बदल सकता हूं?

हां, कुछ ऐप्लिकेशन Play कंसोल में नए इंस्टॉल के लिए ऐप्लिकेशन साइनिंग की अपग्रेड का अनुरोध कर सकते हैं. Google Play आपकी लीगेसी ऐप साइनिंग की का उपयोग करते हुए नए इंस्टॉल और ऐप अपडेट पर हस्ताक्षर करने के लिए आपकी नई कुंजी का उपयोग करेगा, उन उपयोगकर्ताओं के लिए अपडेट पर हस्ताक्षर करने के लिए जिन्होंने कुंजी अपग्रेड से पहले आपका ऐप इंस्टॉल किया था। जल्द ही, Play ऐप साइनिंग कुंजी अपग्रेड भी एपीके सिग्नेचर स्कीम v3 कुंजी रोटेशन के लिए समर्थन जोड़ देगा। यह कुंजी अपग्रेड को अधिक ऐप्स के लिए एक संभावित विकल्प बना देगा और अपग्रेड की गई कुंजियों से हस्ताक्षरित ऐप्स को अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में सहायता करेगा।